Comparison: नोकिया 6 Vs शाओमी रेडमी नोट 4, जानिए कौन किस पर भारी

Wed, 14 Jun 2017 04:09 PM (IST)

नई दिल्ली। नोकिया ने एचएमडी ग्लोबल में भारत में अपने तीन नए एंड्रायड हैंडसेट लॉन्च किए हैं। इनके नाम नोकिया 3, नोकिया 5 और नोकिया 6 है। इसमें से नोकिया 6 एक्सक्लूसिवली अमेजन पर मिलेगा। नोकिया के एंड्रायड फोन के लॉन्च के साथ ही इसकी अन्य स्मार्टफोन्स से तुलना शुरू हो चुकी है। क्या नोकिया, ग्राहकों को अपने इन नए फोन्स से एक बार फिर आकर्षित करने में सफल होगा या मार्किट में मौजूद इसकी टक्कर के फोन इसे मात दे पाएंगे? फिलहाल नोकिया के इन तीन फोन्स में से हम नोकिया 6 की शाओमी के रेडमी नोट 4 से तुलना करने वाले हैं। इस पोस्ट में हम दोनों फोन्स की कीमत और स्पेसिफिकेशन्स की तुलना कर के देखेंगे की कौन-सा फोन ग्राहकों के लिए फायदे का सौदा होगा।

नोकिया 3, 5 और 6 की भारत में कीमत:

नोकिया 3 और 5 दोनों ही ऑफलाइन-एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट हैं। नोकिया के यह स्मार्टफोन 80000 रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे। भारत में नोकिया 3 की कीमत 9,499 रुपये रखी गई है और यह 16 जून से सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, नोकिया 5 को भारत में 12,899 रुपये की कीमत में उतारा गया है। यह हैंडसेट 7 जुलाई से प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा। वहीं, नोकिया 6 को 14,999 रुपये की कीमत में पेश किया गया है और यह स्मार्टफोन अमेजन पर एक्सक्लूसिवली उपलब्ध होगा। नोकिया 6 का रजिस्ट्रेशन अमेजन पर 14 जुलाई से शुरू होगा।

नोकिया 6,5,3 लॉन्च ऑफर्स:

नोकिया 6 पर अमेजन प्राइम यूजर्स को 1,000 रुपये का कैशबैक दिया जाएगा। यह ऑफर तब ही वैध होगा जब यूजर्स फोन की पेमेंट अमेजन पे बैलेंस से करेंगे। इसके साथ ही वोडाफोन यूजर्स को 249 रुपये प्रति महीने में 10 जीबी डाटा प्रति महीने दिया जाएगा। इसकी वैधता 5 महीनों की होगी। वहीं, किंडल यूजर्स को ई-बुक्स पर 80 फीसद तक का डिस्काउंट (300 रुपये तक) दिया जाएगा। इसके अलावा Makemytrip.com पर 2,500 रुपये तक का ऑफ दिया जाएगा। अगर नोकिया 5 और 3 की बात करें तो उन्हें वोडाफोन का 5 जीबी प्रति महीने वाला प्लान दिया जएगा। इसकी कीमत 149 रुपये प्रति महीना है और वैधता 3 महीने की है।

नोकिया 6 के फीचर्स:

नोकिया 6 को 14,999 रुपये की कीमत में पेश किया गया है। यह एंड्रायड 7.0 नॉगट पर काम करता है। फोन में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है, जिस पर 2.5D गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और 3 जीबी रैम से लैस है। इसमें 32 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है, जिसे माइक्रोसएडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही 3000 एमएएच की बैटरी भी दी गई है। इसके होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें f/2.0 के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर और f/2.0 के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

शाओमी रेडमी नोट 4 के वेरिएंट:

शाओमी रेडमी नोट 4 की बात करें तो इसे तीन वेरिएंट में पेश किया गया था। पहला वेरिएंट 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 9,999 रुपये है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 10,999 रुपये है। इसके अलावा तीसरा वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 12,999 रुपये है। इसे गोल्ड, ग्रे, मैट ब्लैक और सिल्वर कलर वेरिएंट में खरीदा जा सकेगा।

शाओमी रेडमी नोट 4 के फीचर्स:

इस फोन में 2.5डी कर्व्ड ग्लास के साथ 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 2.0 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर से लैस है। ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रेनो 5.6 जीपीयू दिया गया है। इसकी इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन हाइब्रिड ड्यूल सिम सपोर्ट करता है। साथ ही शाओमी रेडमी नोट 4 एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करता है। जल्द ही इस फोन में MIUI 8 पर आधारित एंड्रायड नॉगट अपडेट जारी कर दिया जाएगा।

कैमरा और बैटरी:

फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 एमपी CMOS के साथ रियर और 5 एमपी फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसका रियर कैमरा एलईडी फ्लैश, PDAF, f/2.0 अपर्चर जैसे फीचर्स से लैस है। इसमें 4100 एमएएच की बैटरी दी गई होगा। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी VoLTE, ब्लूटूथ, वाई-फाई, जीपीएस और यूएसबी टाइप सी जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

क्या है निष्कर्ष?

कैमरा स्पेसिफिकेशन्स को छोड़ दिए जाए तो नोकिया का प्रतिद्वंदी फोन रेडमी नोट 4 स्पेसिफिकेशन्स और कीमत दोनों ही मामलों में बेहतर दिखाई दे रहा है। हालांकि, नोकिया के फोन लॉन्च के बाद ही इसकी परफॉरमेंस के बारे में कुछ कहा जा सकता है। अब यह आपका निर्णय है की आप नोकिया की पुरानी यादों के साथ रहना पसंद करेंगे या स्पेसिफिकेशन्स के आधार पर तुलना कर फोन का चयन करेंगे।

Mrityunjay Srivastav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *