Blog या Website बनाने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए ?

What to Do First After Creating Blog or Website in Hindi?
Blog Ya Website Banane Ke Baad Sabse Pahle Kya Karna Chahiye ?



नमस्कार दोस्तों !
work after creating blog

what makes a good blog post

अक्सर नए blogger ये नहीं जान पाते हैं कि what makes a good blog post, शुरू करने के बाद उन्हें सबसे पहले क्या करना चाहिए और किस तरह से करना चाहिए | इस जानकारी के आभाव में Blogger को सफल होने में बहुत समय लग जाता है | मैं आज इस लेख में ये बताऊंगा कि एक ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहले क्या क्या करना चाहिए, जिससे हमें अधिक से अधिक पाठक मिल सकें और Blogger सफलता के शिखर पर पहुँच सकें |

Blog बनाने के बाद आपके मन में ये सवाल जरुर आता होगा कि इसके Settings में क्या बदलाब करके हम इसे और बेहतर बना सकते हैं. आज मैं कुछ महत्वपूर्ण Settings जो Blogger में करने चाहिए उसके बारे में चर्चा करूँगा.
तो आइये जानते हैं कि आपको अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बाद इसके Settings में क्या बदलाव करना चाहिए.

1. कुछ जरुरी Pages बनाना !

how to make pages in blogger

जब हम blog बनाते हैं तो कुछ pages बनाने बहुत जरुरी होते हैं जो आपको Adsense approval में बड़ी भूमिका निभाते हैं,

Google AdSense Approval Trick and Tips 2017

हम जब Blogger के Dashboard पर होते हैं तो वहां बाएं तरफ Menu में  Page का भी Option होता है. Page भी आप बिल्कुल वैसे ही बना सकते हैं जैसे कि आप अपने Blog या Website के लिए Post Create करते हैं.
Page एक ऐसी सेवा होती है जिनमे अपने Blog या Website के बारे में कुछ ख़ास जानकारी दी जाती है, जैसे   हम लगभग सभी Blog या Website पर About UsContact UsPrivacy PolicyDisclaimer इत्यादि Page देखते हैं जो उनके बार से Link होते हैं और उन पर क्लिक करके हम वो खास जानकारी जान पाते हैं.
 Page पब्लिश करना हर ब्लॉगर के लिए काफी अत्यावश्यक होता है क्योंकि इसी के माध्यम से आपके Blog या Website के पाठक आपके बारे में जान पाते हैं या फिर आपसे संपर्क कर पाते हैं.

अब मैं आपको बता रहा हूँ कुछ खास Page के बारे में जिससे आप  जान पायें कि किस Page में क्या जानकारी दी जाती है.
About Us :-  ये वो Page होता है जिसमे Blog या Website का Owner अपने बारे में बताता है. जैसा कि मैंने अपने Page “About Us” में बताया है.
Contact Us >> ये वो Page होता है जिसमे Blog या Website के Owner से संपर्क करने के साधन के बारे में बताया जाता है. आप यहाँ पर Simply “Contact Form” भी लगा सकते हैं. देखें मेरा Page “Contact Us” Privacy Policy >> ये वो Page होता है जिसमे Blog या Website या ब्लॉग के “Privacy Policy को बताया जाता है. Google के नजरिये से इस Page को बनाना काफी जरुरी है. देखें मेरा Page “Privacy Policy

2. Template बदलना.


हम जानते हैं कि जो Blogger में default Template  होती है वो दिखने में कुछ खास नहीं होती है ऐसे में आपके Blog या Website का पाठक पर बढ़िया Impression नहीं बन पाता है. अपने ब्लॉग के अच्छे Look के लिए ये काफी जरुरी होता है कि आपका Template दिखने में अच्छा, Responsive और adsready हो जो कि Simple ब्लॉगर Template में नहीं पाया जाता है. तो google पर Free templates खोजिये और उसे अपने ब्लॉग पर upload कीजिये |

3. Social Media से Connect करना.


 इस आधुनिक दुनिया में हम Social Media जैसे FacebookTwitter, Google+ की शक्ति को Ignore नहीं कर सकते. हम सभी जानते हैं कि सभी लोग  किसी न किसी Social Sites का प्रयोग करता है.
ऐसे में उन सभी को अपने Blog या Website पर लाने के लिए जरुरी है कि आप Social Sites पर Active रहते हुए उन्हें अपने Blog या Website पर लाने का काम करें | 
खासकर अपने Blog या Website का Facebook पर Page बनाना न भूलें, इसी प्रकार आप अन्य Social Sites पर भी अपने Blog या Website का Page बनाकर इसे सक्रीय रखें.

4. Comments Plug-In बदलना

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Blogger की जो Commenting System वो अच्छी नहीं है ऐसे में जरुरत होती है एक अच्छे Comments Plug-In को अपने Blogger Blog में Add करने का.
आप इसके लिए कुछ Best Comment Plug-In का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि Goggle+ Comment System, Facebook Comment Plug-In, Disqus इत्यादि.
अगर आप अपने Blogger Blog में www.hinditohindi.com (HTH) की तरह Facebook Comment Box लगाना चाहते हैं तो निचे के Article पढ़ें.
2016 में Facebook App ID कैसे बनायें ? Blogger(BlogSpot) Blog में Facebook Comment Plug-In कैसे लगायें ?

5. कुछ महत्वपूर्ण Gadgets (Widgets) को Add करना

अपने Blog को और बेहतरीन  बनाने के लिए इसमें कुछ महत्वपूर्ण Gadgets जोड़ने पड़ते हैं ,जैसे कि Facebook Like/page Box, Popular Posts, Recent Posts, Alexa Rank, Labels, Archive इत्यादि.
ये सारे Gadgets को अपने Blogger Blog में Add करना काफी आसान है इन्हें add करने के लिए आप अपने Blogger Dashboard के Layout Tab में जाएँ तथा ‘Add a Gadget‘ पर क्लिक करें और अपनी जरुरत के अनुसार मनचाहा Gadgets जोडलें.
Add A Gadget in Your Blog कुछ Extra Gadget जो वहां पर उपलब्ध नहीं होती है (जैसे कि Facebook Like/page Box, Alexa Rank Widget) उसके लिए आपको अलग से HTML Code Paste करना पड़ता है. मैं इसके बारे में जल्द ही एक Post Publish करूँगा 🙂

6. Blog की Favicon को बदलना

जब भी आप किसी Website या Blog पर Visit करते हैं तो आप देखते होंगे कि Browser में उस Website या Blog के नाम के पहले एक छोटा सा Image लगा  होता है जिससे उस Website या Blog पहचानने में आसानी होती है और एक अलग पहचान बनती है.
जब आप अपना Website या Blog बनाते हैं तो इसमें By Default Blogger का Favicon दीखता हैं. अगर आप चाहते है कि आप इसे अपने Image से Replace करें ताकि आपके Blog की भी एक अलग पहचान हो तो ऐसा करने के लिए आप Blogger Dashboard > Layout > Favicon पर जाएँ तथा Edit पर क्लिक करके इसके image के जगह अपने logo को Upload करें. इसके लिए आप को Squire image लगाना होता है |
अधिक जानकारी के लिए इस विडियो को देखें –



ध्यान रहे कि आपका Photo वर्गाकार है अर्थात जितनी लम्बाई और उतनी ही चौड़ाई और साइज़ भी छोटा है.

7. Custom Domain Add करना.

जब आप अपना Website या Blog, Free Blogger Platform पर बनाते हैं तो आपके Website या Blog Sub Domain के साथ आता है ( अर्थात  techinhindibhasha.blogspot.com)
यदि आप चाहते हैं कि ये Professional दिखे तो इसके लिए जरुरी है कि आप अपने Website या Blog के लिए एक Custom Domain (अर्थात  www.hinditohindi.com) खरीदें जो कि आप Go Daddy या Big Rock से खरीद सकते हैं और फिर इस Domain अपने Blogger Blog में Add कर दें जैसा कि मैंने अपने Blogger Blog के लिए किया हुआ है.

अपने Blogger Blog में Custom Domain Add करने के लिए मैं जल्द ही एक विस्तृत Post www.hinditohindi.com पर Publish करूँगा. इसलिए इस page  Ctrl + D दवाकर Bookmark करना न भूलें.
आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
Mrityunjay Srivastav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *