3 Steps To Lock Aadhaar Biometric Data Online  in Hindi
महज 3 स्टेप्स में ऐसे लॉक करें अपना आधार डाटा, नहीं चुरा पाएग कोई निजी जानकारी       3 Steps To Lock Aadhaar Biometric Data Online  in Hindi
 
 
3 Steps To Lock Aadhaar Biometric Data Online in Hindi
 
 इस समय किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना हो या Finance जुडी किसी भी सेवा का लाभ लेना हो आधार एक अनिवार्य आवश्यकता है |जैसे जैसे इसका प्रयोग बढ़ रहा है वैसे ही इसके Data के दुरूपयोग कि आशंका भी बढ़ रही है | Online Fraud से बचने के लिए हमें हर कार्य करना पड़ेगा | केन्द्र सरकार ने हाल ही में 11.44 लाख से ज्यादा पैन कार्ड रद्द किए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कुछ जगहों पर एक व्यक्ति के नाम पर एक से ज्यादा कार्ड आवंटित किए गए हैं। वहीं, इसी बीच पैन कार्ड और आधार कार्ड को लेकर कई फर्जी काम भी किए जा रहे हैं। इसके साथ ही फर्जी आधार और पैन बनवाने की खबरें भी सामने आ रही हैं। अगर आप अपना आधार डाटा चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो आप अपनी निजी जानकारी को लॉक कर सकते हैं। www.hinditohindi.com पूरी प्रक्रिया आपको बताये गा
अगर आपको ये लेख पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों में share करें | आपके मन में कोई सवाल हो तो निचे comment box में जरुर लिखें |

बायोमैट्रिक डाटा करें लॉक:

UIDAI के सर्वर पर जाकर यूजर्स अपना बायोमैट्रिक डाटा लॉक कर सकते हैं। इसके बाद यूजर्स का डाटा कोई और एक्सेस नहीं कर पाएगा। वहीं, आगे जाकर आप इस डाटा को अनलॉक भी कर सकते हैं।

कैसे लॉक करें आधार कार्ड का बायोमैट्रिक डाटा:

1. इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI की इस लिंक पर Click करें ‘Click Here’ पर जाना होगा। 
2. अब आधार नंबर एंटर कर ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद एक पेज ओपन होगा। यहां एक बार फिर से आधार नंबर एंटर करें। इसके बाद Captcha कोड डालें। अब जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।
3 Steps To Lock Aadhaar Biometric Data Online step 1 in Hindi
 
3. OTP varification करते ही एक page open होगा। यहां बायोमैट्रिक लॉकिंग को ऑन कर दें। इसके लिए आपको सिक्योरिटी कोड एंटर करना होगा। इसके बाद इनेबल पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपका डाटा लॉक हो जाएगा।
अब जब भी आपको यह डाटा अनलॉक करना होगा तो इसे आसानी से किया जा सकता है। ध्यान रहे की यह डाटा मात्र 20 मिनट के लिए ही अनलॉक होगा। इसके बाद यह दोबारा लॉक हो जाएगा। इसके लिए आपको ऊपर दिए गए तीनों Steps को Follow कर Unlock कर सकते हैं ।

कैसे करें डाटा हमेशा के लिए अनलॉक?

वहीं, अगर आप इसे हमेशा के लिए अनलॉक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। इसके लिए यूजर्स को बायोमैट्रिक लॉकिंग को डिसेबल करना होगा। इसके लिए भी आपको ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद आप DISABLE पर क्लिक कर दें।
Mrityunjay Srivastav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *