ऑनलाइन रुपये कमाने के तरीके – स्टूडेंट के लिए

आज कल के बच्चे बहुत बुद्धिमान, समझदार और तकनीकिप्रिय  हैं। हर दिन वो अपने मनोरंजन के लिए कुछ नया करना और सोचना पसंद करते हैं। उनके मनोरंजन में वीडियो गेम्स, मूवीज़, गेम्स आदि हैं, जिनके लिए उन्हें रुपये देने  पड़ते हैं। कुछ बच्चों के parents उन्हें जेब खर्च के लिए रुपये देते हैं, तो कुछ के नहीं देते हैं। साथ-साथ जेब खर्च के लिए मिलने वाले पैसे बहुत कम भी होते हैं। अपने ज़रूरतों और मनोरंजन के खर्चों को पूरा करने के लिए उनको ज़्यादा रुपयों की ज़रूरत होती है। स्टूडेंट जैसा कि आपको पढ़ाई पर ध्यान ज़्यादा और कमाई पर कम दिमाग़ लगाना चाहिए, इसलिए आज हम आपको ऑनलाइन रुपये कमाने के तरीके बताने वाले हैं।

Student can earn online money with these ways …

ऑनलाइए रुपये कमाने के तरीके

Blogging 

how to student earn money from blogging

Blogging  करके Studnet ज़रूरत भर का कमा सकते हैं। अगर आप किसी विषय  पर लिख सकते हैं, जो दूसरे व्यक्तियों  के लिए काम का हो तो आप आसानी से Online money कमा सकते हैं। इसके लिए आप topics की सूचि  तैयार करें, अपने पाठकों को ध्यान में रख कर  लिखना शुरु कर दीजिए। आप ब्लॉग के लिए Blogger.com इस्तेमाल कर सकते हैं।
अगर आपको लगता है कि ब्लॉगिंग में ज़्यादा समय लगेगा तो आपको बता दूँ कि आप हफ़्ते में 5-6 घंटे समय देकर भी बढ़िया रिज़ल्ट पा सकते हैं। आप समय बचान के लिए पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं। इससे आप फ्री टाइम में ब्लॉगिंग करके रुपये कमा पाएंगे।

Teacher and Teaching

आज के समय में बहुत से course online उपलब्ध  हैं। अगर आपमें Training skill है तो इंतज़ार मत करिए। इससे बढ़िया मौक़ा आपको फिर नहीं मिलेगा। आप Popular videos chat application का प्रयोग कर सकते हैं। आप उनको assignment email से  भेज सकते हैं। घर घर जाकर पढ़ाने से अच्छा है कि आप घर बैठे पढ़ाएँ। इससे आपका काफ़ी समय बच जाएगा और थकान भी कम होगी जिससे आप अपने सामर्थ्य के भरपूर उपयोग कर सकते हैं । साथ ही साथ ऑनलाइन रुपये कमाने का भी मौक़ा मिलेगा।

Service देकर

आपको बिजनेस शुरु करने के लिए पैसे खर्च की ज़रूरत नहीं है, आप दूसरे को सेवा देकर रुपये कमा सकते हैं। अगर आपमें skill है, तो अलग-अलग लोगों को service  दे सकते हैं। आप सोशल मीडिया पर अपनी सर्विस का प्रमोशन कर सकते हैं। आप फोटोग्राफ़ी, वीडियो एडिटिंग, क्राफ़्ट, कंटेंट राइटिंग, एस्से राइटिंग आदि कुछ भी काम कर सकते हैं। अपनी पसंद का काम करेंगे तो मज़ा भी ख़ूब आएगा है। अगर आपमें टैलेंट है तो आपको उसको लोगों के सामने रख कर लोगों जेब से रुपये निकालना सीखिए।

पुराना सामान बेच कर 

sale goods on olx and quicker

जैसा मैंने पहले ही कहा कि आप अपने टैलेंट को फ्री में मत बेचे और ना ही बेकार जाने दें । आपके बहुत सी बेकार चीज़ें होंगी, जो अब यूज़ की नहीं हैं, जैसे – खिलौने, कपड़े, मूवी, डीवीडी, किताबें और ऐसा ही कुछ। आप ऐसी चीज़ों की अच्छी अच्छी फोटो खींचें और OLX.com और quicker.com जैसी साइटों पर बेंच दीजिए। इस तरह आप फ़ालतू चीज़ें बेंचकर पैसे कमा सकते है।

Online Survey for Student 

earn-money-from-online-survey-student

Online Survey छात्रों  के लिए रुपये कमाने का अच्छा तरीका है। फ्री टाइम इन्हें भरकर आप अपनी पॉकेट मनी के बराबर रुपये कमा सकते हैं। आज बहुत सी कम्पनियाँ Online Survey पूरा करने के लिए अच्छी क़ीमत देती हैं। आप कुछ मिनट समय निकालकर इन सर्वे को भरकर कैश या रीवार्ड्स पा सकते हैं। इसलिए ज़्यादा वीडियो गेम्स खेलने की बजाय कुछ समय अपने लिए रुपये कमाने के बारे में भी सोचिए।

Study Notes  बेचकर

अगर अपने बहुत मेहनत से Study Notes  तैयार किया है जो दूसरे Student  के साथ share  करने में एतराज़ नहीं है तो आप इन्हें बेचकर भी अच्छा कमा सकते हैं। आप अपने पुराने नोट्स भी बेच सकते हैं, जो पिछले क्लासेज में बनाए गए थे। आप ऑनलाइन ऐसी साइट्स और फोरम सर्च कीजिए जिनपर लोग स्टडी नोट्स को खरीदते और बेचते हैं। ऐसी साइट्स आपके नोट्स जितनी बार डाउनलोड होता है, उसके हिसाब से पेमेंट भेजती है। ऐसी साइटों पर नोट्स अपलोड करने की कोई फीस नहीं होती है, लेकिन डाउनलोड होने पर ऑनलाइन कमाई ज़रूर होती है। यानि मन से पढ़ाई की तो अच्छे पैसे मिल सकते हैं।

Freelance Writing

यह ऑनलाइन रुपये कमाने के अच्छे तरीकों में से एक है। अगर आप ब्लॉग और वेबसाइट नहीं बना सकते हैं तो आप Freelance Writing  कर सकते हैं। इस काम से दुनिया भर में लोग कमा रहे हैं। इस काम में आप आर्टिकल या प्रति शब्द के हिसाब से रुपये कमाने का चांस बनता है। देखिए तो यह कितना फ़ायदेमंद है। इस काम के लिए आपको कड़ी मेहनत और जज़्बा दिखाना होगा। आप एक Portfolio  बना लीजिए, जिसमें अपने योग्यता को ठीक से बताइए। बेकार के कामों में समय खराब करने की बजाय आप अच्छा है कि अपने कुछ लिखकर कमाया जाए इससे आप के अंदर योग्यता और क्षमता का विकास कर सकते हैं । आप अगर हिंदी में लिख सकते हैं तो हमसे सम्पर्क करें।

खुद खींचे फ़ोटो बेचकर

अगर आपको फ़ोटो खींचने का शौक है तो ऑनलाइन आमदनी आपका इंतिज़ार कर रही है। आज बहुत सी फोटो स्टॉक साइट हैं, जिनपर आप अपने खींचे फोटो अपलोड करके उन्हें बेच सकते हैं। इस साइटों पर ज़्यादा प्रचलित टॉपिक्स की जानकारी भी मिल जाती है। इसके लिए आपका innovative  होना ज़रूरी है। आप कैमरा उठाइए और अपनी क्रिएटिविटी को आसमान तक ले जाइए।

यूटूब वीडियो


बहुत से लोग जानकारी पढ़ने की बजाय ऑनलाइन वीडियो देखकर जानना या सीखना चाहते हैं। इसलिए यूटूब का प्रचलन खासा बढ़ चुका है। जिसके चलते यूटूब पार्टनर प्रोग्राम की शुरुआत की है। इससे आपको अपने अपलोड किए गए वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं, जिसके लिए आपको रुपये मिलते हैं। आज बहुत से लोग  इस क्षेत्र को अपना फ़ुल टाइम करियर बना चुके हैं। आप भी ऐसा कुछ करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ब्रैंड अम्बैसडर बनकर

ये भी ऑनलाइन रुपये कमाने के एक ज़रिया है। ऑनलाइन ऐसी कई साइट्स हैं जो इन तरह के काम ऑफ़र करती हैं। ऐसी साइट्स को सर्च करके उनसे जुड़िए और अच्छे रुपये कमाइए।


Mobile में Apps Install करके 

आज apps का जमाना है पहले apps को install करने के लिए पैसे देने पड़ते थे लेकिन आप अलग-अलग कंपनिया अपने apps के प्रचार के लिए user को पैसे देते हैं | इनमे अलग अलग नियम आयर शर्तें होती है जिनका ध्यान रखते हुए अपने फ़ोन में इन्हें इंस्टाल करे अपने लिए खर्च जुटा सकते हैं |

बताए गए तरीके आपको फ्री टाइम में बढ़िया कमाई करने में हेल्प करेंगे। हर बार अपने बड़ों से पैसे मांगने की बजाय ख़ुद कमाने की आदत डालिए। इससे आपमें आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप रुपयों की इज़्ज़त करना सीखेंगे। इसलिए कोई पसंदीदा तरीका चुनकर खाली समय का सदुपयोग कीजिए।
आपके पास भी अगर कोई तरीका है तो हमारे पाठकों के साथ शेअर कीजिए। ” ध्यान रहे आप ये सब काम केवल पॉकेट money के लिए ही करें क्योंकि आपका सबसे पहला उद्देश्य अध्ययन ही है”


Mrityunjay Srivastav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *